होली के रंगो से बालों को बचाने के 5 उपाय


Hair Care Tips for Holi in Hindi – होली खुशियों और रंगों का त्यौहार है। ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम इसे सावधानी वरतते हुए अच्छे से मनाएं। होली में जिन रंगों व गुलाल का उपयोग होता है वह हानिकारक कैमिकल्स से तैयार किये जाते हैं. जो हमारे शरीर व बालों के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं.

होली के रंग व गुलाल यदि बालों पर पड़ जायें तो हमारे बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं. तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि होली के त्यौहार पर बालों का कैसे ख्याल रखें।

Hair Care Tips for Holi in Hindi

होली के रंगो से बालों को बचाने के 5 उपाय – Hair Care Tips for Holi in Hindi

तेल की मसाज- यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल होली के रंगों से सुरक्षित रहें तो इसके लिए आपको करीब 15-20 मिनट पहले अपने बालों पर पर्याप्त मात्रा में तेल( जैतून, नारियल , सरसों आदि ) से मालिस कर लेनी चाहिए।  ध्यान रखें तेल ठंडा होना चाहिए, गर्म तेल का उपय़ोग न करें इससे बालों को नुकसान हो सकता है।

यदि आप होली पर होली शायरी हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो यहां से पढ़ सकते हैं।

2- बालों पर टोपी का उपयोग करें– होली खेलते समय इस बात का ध्यान रखें कि अपना सिर खुला हुआ नहीं छोड़ें इससे होता ये है कि आपके बालों पर पड़ने वाला रंग बालों में चला जाता है और वह खोपड़ी में जाकर जम जाता है,इसके अलावा खुले बाल रंगों को ज्यादा सोखते हैं। तो होली खेलते समय टोपी या स्कार्फ आदि का उपयोग करें हो सकते तो टोपी के नीचे वाटरप्रूफ पन्नी लगा लें।

3- होली खेलने के बाद बालों को करें साफ- होली खेलने के बाद बालों को साफ करना बेहद जरूरी है. यदि आपने सूखे रंगों का उपयोग किया है तो बालों पर ब्रश कर लें इससे काफी रंग निकल जाते हैं लेकिन यदि आपने गीले रंगो का उपयोग किया है तो आपको सादे पानी से बालों को अच्छी तरह धुलकर शैम्पू लगाने के बाद अच्छे से साफ करना चाहिए।

4. शैम्पू का ज्यादा उपयोग न करें– ध्यान रहे कि होली पर गिरा हुआ रंग जल्दी से छुटाने की कोशिश में अपने बालों को बार-बार शैम्पू न लगायें और न ही बालों को ज्यादा रगड़ें. रंग निकलने में थोड़ा समय लग सकता है। हो सके तो प्राकृतिक शैम्पू व बैबी शैम्पू का बाल धुलते वक्त उपयोग करें।

आप Holi Massages in Hindi यहां से पढ़ सकते हैं.

5. बाल धुलते वक्त गर्म पानी से बचें– होली के रंगों को छुटाने के लिए कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें इससे बाल शुष्क हो सकते हैं। इसके अलावा बालों को धुलने के बाद ब्लो-ड्राई भी न करें, बालों को प्राकृतिक तरीके से ही सूखने दें।

उम्मीद है कि आपको होली के रंगो से बालों को बचाने के उपाय – Hair Care Tips for Holi in Hindi जरूर पसंद आये होंगे।

Source link

Reply